मंगलवार, 15 नवंबर 2011

आरएसएस (रियली सिंपल सिंडीकेशन)



आरएसएस  अंग्रेजी भाषा के (Really Simple Syndication) का संक्षिप्त रूप है| यह दरअसल वेब पन्नों की फीड के प्रचलित प्रारुपों का एक समूह (फेमिली) है, अर्थात आर एस एस के नाम से कई प्रकार के वेब-फीड प्रचलन में हैं। यह उन जाल पृष्ठों के लिये काम का है जो जल्दी-जल्दी बदलते रहते हैं, मसलन ब्लॉग, समाचार, आदि) । इसके उपयोग से ऐसे वेब पन्नों में होने वाले परिवर्तनों पर स्वचलित तरीके से नज़र रखी जा सकती है।


आरएसएस के द्वारा उपयोगकर्ता के ब्राउजर या डेस्कटॉप को प्रभावी तरीके से सामग्री प्रदान करने का एक तरीका है। आरएसएस फीड्स का प्रयोग करके, उपयोगकर्ता किसी भी वेब पेज पर प्रकाशित होने वाले समाचारों के बारे में अद्यतन जानकारी रख सकते हैं। आज के युग में जहा हजारो वेब साईट उपलब्ध होती है तब उपयोगकर्ता के लिए अपनी इच्छित सभी वेब साइटों पर प्रकाशित होने वाली सामग्री की जानकारी रखना अत्यंत मुश्किल होती है| आरएसएस हमें बहुत ही आसानी से सभी वेब पन्नों पर प्रकाशित होने वाली सामग्री के जानकारी हमारे वेब पन्ने पर ही उपलब्ध करवा देता है|

आर एस एस फीड को पढने व प्राप्त करने हेतु जो साफ्टवेयर प्रयोग में लाये जाते हैं उन्हें एग्रीगेटर कहा जाता है। एग्रीगेटर को आर एस एस रीडर, न्यूज़ रीडर,फीड रीडर जैसे अन्य अनेक नामों से भी जाना जाता है। एग्रीगेटर
निम्न प्रकार से फीड पढ़ते हैं,

·         इन्टरनेट के द्वारा: यदि आपके पास याहू अथवा गूगल की ई मेल ID है तो आप My yahoo अथवा व्यक्तिगत गूगल में भी फीड जोड़ सकते हैं । कई वेब ब्राउसर जैसे कि फायर फॉक्स या ओपेरा वगैरह में न्यूज रीडर प्रोग्राम रहता है और इनमें भी फीड डाउनलोड की जा सकती है।

·         अपने कंप्यूटर पर न्यूस़ रीडर प्रोग्राम को इन्सटॉल करके: इस तरह के प्रोग्रामों में Newsgator, feedreader (केवल विंडोस़ में) (http://www.feedreader.com/) Akregator (केवल लिनक्स में) प्रमुख हैं।

·         ई-मेल भेजने एवं प्राप्त करने के सॉफ्टवेयर के साथ: थन्डर-बर्ड ई-मेल भेजने एवं प्राप्त करने का बहुत अच्छा सॉफ्टवेयर है यह ओपेन सोर्स है और मुफ्त है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सब प्रकार के Operating system पर चलता है । इसमें भी New & Blog में जाकर आप किसी भी वेबसाइट की फीड डाउनलोड कर सकते हैं। यह उसी प्रकार से किया जाता है जैसे ई-मेल सेटअप की जाती हैं।

1 टिप्पणी: